टाटा मोटर्स के डीमर्जर होने पर क्या है पूरी खबर?: टाटा मोटर्स CV और PV व्यवसायों को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में विलय करेगी

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News By Kalpesh Delvadiya

टाटा मोटर्स के डीमर्जर होने पर क्या है पूरी खबर?

भारत की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपने वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) और यात्री वाहनों (पीवी) व्यवसायों को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में डीमर्जर कर रही है। सीवी व्यवसाय ट्रकों, बसों और वैन पर ध्यान केंद्रित करेगा, जबकि पीवी व्यवसाय में कार, एसयूवी, इलेक्ट्रिक वाहन और जगुआर लैंड रोवर जैसे लक्जरी ब्रांड शामिल होंगे। डीमर्जर का उद्देश्य शेयरधारकों के लिए मूल्य अनलॉक करना है, इस न्यूज़ से टाटा मोटर्स एवंम मोटर्स डीवीआर दोनों शेयरों में भारी इज़ाफा देखने को मिला।
टाटा मोटर्स के डीमर्जर होने पर क्या है पूरी खबर?

टाटा मोटर्स डीमर्जर

भारत में शीर्ष निर्माताओं में से एक, टाटा मोटर्स ने अपने परिचालन को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में विभाजित करने का निर्णय लिया है। डीमर्जर के माध्यम से, व्यवसाय अपने विभिन्न व्यावसायिक प्रभागों पर ध्यान केंद्रित करने और शेयरधारक मूल्य बढ़ाने में सक्षम होगा।

वाणिज्यिक वाहन (सीवी) प्रभाग, जो ट्रक, बस और वैन उत्पादन में भारतीय बाजार का नेतृत्व करता है, को निगमों में से एक में रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त, टाटा देवू, टाटा मार्कोपोलो और टाटा मोटर्स फाइनेंस सीवी कंपनी द्वारा किए गए निवेश हैं।

कंपनी के यात्री वाहन (पीवी) खंड में ऑटोमोबाइल, स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी), इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) और प्रीमियम ब्रांड जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) शामिल होंगे। भारत का पीवी उद्योग धीरे-धीरे विस्तार कर रहा है, और 2023 तक इसकी बाजार हिस्सेदारी 9.4% होगी। अपनी श्रेणी में, ईवी व्यवसाय 2023 में 62% हिस्सेदारी के साथ अग्रणी है। पीवी डिवीजन की तीन-चौथाई से अधिक बिक्री जेएलआर व्यवसाय से आती है।

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डिमर्जर को अंजाम देने के लिए व्यवस्था की एक योजना का उपयोग किया जाएगा और इसके लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी), शेयरधारकों, लेनदारों और नियामकों की सहमति की आवश्यकता होगी। प्रक्रिया पूरी होने में 12 से 15 महीने लग सकते हैं. टाटा मोटर्स के शेयरधारकों के लिए दोनों कंपनियों में शेयरों का स्वामित्व अपरिवर्तित रहेगा।

यह अनुमान लगाया गया है कि डीमर्जर से निगम को अपनी सभी कंपनियों में जिम्मेदारी, फोकस और चपलता में सुधार करने में मदद मिलेगी। पीवी, ईवी और जेएलआर उद्योगों के बीच तालमेल का उपयोग करने से भी कंपनी को फायदा होगा, खासकर इलेक्ट्रिक कारों, ड्राइवर रहित वाहनों और वाहन सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में। इसके अतिरिक्त, डीमर्जर से कर्मचारी विकास के अवसरों में सुधार होगा, उपभोक्ता अनुभवों में सुधार होगा और शेयरधारक मूल्य में वृद्धि होगी।

टाटा मोटर्स डीमर्जर के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी?

टाटा मोटर्स के डीमर्जर पर कुछ और विवरण यहां दिए गए हैं:
  • कंपनी का वन टाटा लक्ष्य, जो पूरे टाटा समूह में एक एकल, सुव्यवस्थित कॉर्पोरेट संरचना स्थापित करने का प्रयास करता है, विभाजन के बाद है।
  • डीमर्जर की बदौलत कंपनी नए विकास और नवाचार के अवसरों के साथ-साथ रणनीतिक सहयोग और साझेदारी की भी जांच करने में सक्षम होगी।
  • टाटा मोटर्स के ग्राहकों, कर्मचारियों और व्यावसायिक साझेदारों पर डीमर्जर का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि निगम यह सुनिश्चित करेगा कि सब कुछ सुचारू रूप से चले और हमेशा की तरह चलता रहे।
  • टाटा मोटर्स के मौजूदा ऋण दायित्वों पर इस विलय का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि व्यवसाय ऋण को दोनों संगठनों के बीच उनकी संबंधित पूंजी आवश्यकताओं और नकदी प्रवाह के अनुसार समान रूप से विभाजित करेगा।
  • टाटा मोटर्स के निदेशक मंडल ने कंपनी को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में विभाजित करने को मंजूरी दे दी।
  • डीमर्जर से वाणिज्यिक वाहन व्यवसाय और उससे संबंधित निवेश एक इकाई में होंगे और पीवी, ईवी, जेएलआर सहित यात्री वाहन व्यवसाय और उससे संबंधित निवेश दूसरी इकाई में होंगे।
  • डिमर्जर को एनसीएलटी व्यवस्था योजना के माध्यम से लागू किया जाएगा, जिसमें टाटा मोटर्स के सभी शेयरधारकों के पास दोनों सूचीबद्ध संस्थाओं में समान शेयरधारिता जारी रहेगी।
  • यूबीएस और मॉर्गन स्टेनली के डीमर्जर पर अलग-अलग विचार हैं, यूबीएस का कहना है कि यह संरचना को सरल बनाता है लेकिन भौतिक मूल्य में कोई अनलॉकिंग नहीं देखता है।
  • नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का मानना ​​है कि विलय तत्काल आधार पर एक गैर-घटना है, इसके अमल में आने के लिए लगभग 15 महीने का इंतजार करना होगा।
  • वैश्विक सूचकांक, एमएससीआई और एफटीएसई, इसकी पात्रता निर्धारित करने के लिए लिस्टिंग के आसपास छोटी इकाई के मार्केट कैप का मूल्यांकन करेंगे।
  • नुवामा इक्विटीज का मानना ​​है कि उसे निष्क्रिय सूचकांकों में अपनी स्थिति बनाए रखनी चाहिए, यह मानते हुए कि सीवी व्यवसाय को कुल मार्केट कैप का लगभग 25% मिलता है।
  • पिछले 36 महीनों में स्टॉक ने 204% रिटर्न के साथ प्रमुख सूचकांकों की तुलना में निफ्टी में ~50% रिटर्न के साथ काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।

इस विभाजन के पीछे क्या कारण हैं?

इस विभाजन के लिए यहां कुछ संभावित स्पष्टीकरण दिए गए हैं:
  • लक्जरी, इलेक्ट्रिक, वाणिज्यिक और यात्री कारों सहित कई ऑटोमोटिव उद्योग श्रेणियों की अनूठी मांगों और कठिनाइयों पर ध्यान केंद्रित करना और उनका समाधान करना।
  • शेयरधारकों के लिए मूल्य अनलॉक करने के लिए, दो अलग-अलग सूचीबद्ध संगठन बनाने के लिए, प्रत्येक की अपनी विकास क्षमता और मूल्यांकन के साथ।
  • जगुआर लैंड रोवर, इलेक्ट्रिक वाहन और यात्री कार उद्योगों के बीच मौजूद तालमेल का उपयोग करना, विशेष रूप से स्वायत्त कारों, इलेक्ट्रिक वाहनों और वाहन सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में।
  • अलग-अलग बोर्डों, प्रबंधन टीमों और रणनीति के उपयोग के माध्यम से प्रत्येक संगठन में जवाबदेही और चपलता में सुधार करना।
  • स्टॉकधारकों के लिए धन बढ़ाना, कर्मचारियों को विकास के अवसर प्रदान करना और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करना।

इस प्रक्रिया के दौरान टाटा मोटर्स को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है?

टाटा मोटर्स को दो अलग-अलग कंपनियों में विभाजित करने की लंबी और जटिल प्रक्रिया व्यवसाय के लिए निम्नलिखित कठिनाइयाँ प्रदान कर सकती है:
  • नियमों और कानून से संबंधित बाधाएं: डिमर्जर को एनसीएलटी, शेयरधारकों, लेनदारों और नियामकों सहित कुछ संस्थाओं द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता होगी। व्यवसाय को कई देशों में उचित नियमों और विनियमों का पालन करने के अलावा प्रक्रिया के दौरान सामने आने वाली किसी भी संभावित असहमति या आपत्ति को संभालना होगा।
  • संचालन और वित्त से संबंधित जोखिम: डिमर्जर से दोनों कंपनियों की संपत्ति, देनदारियां, कार्मिक, अनुबंध और सिस्टम अलग हो जाएंगे। व्यवसाय को निर्बाध स्थानांतरण और परिचालन की निरंतरता सुनिश्चित करते हुए किसी भी रुकावट या दक्षता के नुकसान को कम करना चाहिए। डिमर्जर के वित्तीय प्रभाव, जिसमें दोनों कंपनियों के बीच ऋण, पूंजी और नकदी प्रवाह कैसे वितरित किया जाता है, को भी व्यवसाय द्वारा प्रबंधित करने की आवश्यकता होगी।
  • बाज़ार और प्रतिस्पर्धियों से दबाव: विलय के परिणामस्वरूप दोनों कंपनियाँ अपनी-अपनी श्रेणियों में विभिन्न बाज़ार गतिशीलता और प्रतिस्पर्धी दबावों के अधीन होंगी। ऑटोमोबाइल व्यवसाय में, निगम को ग्राहकों की बढ़ती माँगों, तकनीकी प्रगति और पर्यावरणीय प्रतिबंधों के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, व्यवसाय को स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों में प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिस्पर्धा के सामने अपने ग्राहक आधार और ब्रांड पहचान को संरक्षित करने की आवश्यकता होगी।

टाटा मोटर्स को इस डीमर्जर से क्या लाभ होने की उम्मीद है?

टाटा मोटर्स को इस डीमर्जर से निम्नलिखित फायदे होने की उम्मीद है:
  • फोकस: डीमर्जर व्यवसाय को अपने विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और कठिनाइयों का समाधान करने में सक्षम करेगा।
  • मूल्य: कंपनी को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में विभाजित करके, प्रत्येक की अपनी विकास क्षमता और मूल्यांकन के साथ, डिमर्जर शेयरधारकों के लिए मूल्य बनाएगा।
  • तालमेल: विशेष रूप से इलेक्ट्रिक कारों, स्वायत्त वाहनों और वाहन सॉफ्टवेयर के क्षेत्रों में, डिमर्जर निगम को यात्री वाहन, इलेक्ट्रिक वाहन और जगुआर लैंड रोवर कंपनियों के बीच तालमेल का उपयोग करने में सहायता करेगा।
  • चपलता: अलग-अलग प्रबंधन टीमों, बोर्डों और रणनीति के साथ, विघटन से प्रत्येक कंपनी की चपलता और जिम्मेदारी में सुधार होगा।
  • अनुभव: स्टाफ सदस्यों के लिए बेहतर विकास के अवसर, शेयरधारकों के लिए अधिक मूल्य और एक बेहतर ग्राहक अनुभव ये सभी डीमर्जर के अपेक्षित परिणाम हैं।

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